SYLLABUS GS-3: Indian Economy and issues relating to planning, mobilization of resources, growth, development and employment Context: According to the latest Trade and Development Report 2025 On the brink, Financial
संबंधित पाठ्यक्रम सामान्य अध्ययन-3: भारतीय अर्थव्यवस्था और योजना,संसाधनों को जुटाने, प्रगति, विकास और रोजगार से संबंधित विषय। संदर्भ: ‘ऑन द ब्रिंक: ट्रेड फाइनेंस एंड द रिशेपिंग ऑफ द ग्लोबल इकॉनमी’
संबंधित पाठ्यक्रम सामान्य अध्ययन-3: विज्ञान और प्रौद्योगिकियों में भारतीयों की उपलब्धियाँ; देशज रूप से प्रौद्योगिकी का विकास और नई प्रौद्योगिकी का विकास; आईटी,अंतरिक्ष, कंप्यूटर, रोबोटिक्स, नैनो-प्रौद्योगिकी जैव-प्रौद्योगिकी और बौद्धिक संपदा
SYLLABUS GS-2: Issues relating to the development and management of Social Sector/Services relating to Health. Context: Recently, a resident of the United States has died from H5N5 avian influenza, marking
संबंधित पाठ्यक्रम सामान्य अध्ययन-2: स्वास्थ्य, शिक्षा, मानव संसाधनों से संबंधित सामाजिक क्षेत्र/सेवाओं के विकास और प्रबंधन से संबंधित विषय। सन्दर्भ: हाल ही में, संयुक्त राज्य अमेरिका में H5N5
संबंधित पाठ्यक्रम सामान्य अध्ययन -3: आपदा और आपदा प्रबंधन। संदर्भ: एशिया-प्रशांत आपदा रिपोर्ट 2025 के निष्कर्षों के अनुसार, दिल्ली, कराची, शंघाई, ढाका, मनीला, सियोल और ऐसी ही अन्य घनी आबादी
SYLLABUS GS-3: Disaster and disaster management Context: According to the Asia-Pacific Disaster Report 2025 Delhi, Karachi, Shanghai, Dhaka, Manila, Seoul, and other such densely built Asian megacities could face an
संबंधित पाठ्यक्रम सामान्य अध्ययन-1: भारतीय संस्कृति में प्राचीन काल से आधुनिक काल तक के कला के रूप, साहित्य और वास्तुकला के मुख्य पहलू शामिल होंगे संदर्भ: 24 नवंबर 2025 को
संबंधित जानकारी सामान्य अध्ययन-2: केंद्र और राज्यों द्वारा जनसंख्या के अति-संवेदनशील वर्गों के लिए कल्याणकारी योजनाएँ और इन योजनाओं का कार्य-निष्पादन; इन अति-संवेदनशील वर्गों संरक्षण और बेहतरी के लिए गठित
SYLLABUSGS-2: Structure, organization and functioning of the Executive and the Judiciary Ministries and Departments of the Government; pressure groups and formal/informal associations and their role in the PolityGS-3: Awareness in







