SYLLABUS GS-3: Indian Economy and issues relating to Planning, Mobilization of Resources, Growth, Development and Employment. Context: The Bill referred to the Standing Committee on Finance for review, emphasis on stronger oversight,
संबंधित पाठ्यक्रम सामान्य अध्ययन-3: भारतीय अर्थव्यवस्था और योजना, संसाधनों को जुटाने, प्रगति, विकास और रोजगार से संबंधित विषय। संदर्भ: वित्त मंत्री ने लोकसभा में प्रतिभूति बाजार संहिता विधेयक, 2025 पेश
संबंधित पाठ्यक्रम सामान्य अध्ययन-2: भारत से संबंधित और/अथवा भारत के हितों को प्रभावित करने वाले द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक समूह तथा समझौते। संदर्भ: भारत के प्रधानमंत्री ने अपनी तीन देशों
संबंधित पाठ्यक्रम सामान्य अध्ययन-2: भारत से संबंधित और/अथवा भारत के हितों को प्रभावित करने वाले द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक समूह तथा करार। संदर्भ: भारत-इथियोपिया संबंधों को नई दिशा देते हुए
संबंधित पाठ्यक्रम सामान्य अध्ययन-2: स्वास्थ्य से संबंधित सामाजिक क्षेत्र/सेवाओं के विकास और प्रबंधन से संबंधित विषय| सन्दर्भ: हाल ही में, संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 80वें सत्र में विश्व
SYLLABUS GS-2: Bilateral, Regional and Global Groupings and Agreements involving India and/or affecting India’s interests. Context: Recently, the Prime Minister of India undertook an official visit to the Hashemite Kingdom
संबंधित पाठ्यक्रम सामान्य अध्ययन-3: समावेशी विकास और इससे संबंधित विषय। संदर्भ: हाल ही में, वर्ल्ड इनइक्वलिटी लैब ने तीसरी 'विश्व असमानता रिपोर्ट 2026' जारी की जो वैश्विक स्तर पर संपत्ति
संबंधित पाठ्यक्रम सामान्य अध्ययन-2: स्वास्थ्य, शिक्षा,मानव संसाधन से संबंधित सामाजिक क्षेत्र/सेवाओं के विकास और प्रबंधन से संबंधित विषय। केंद्र और राज्यों के कार्य एवं दायित्व, संघीय ढाँचे से संबंधित विषय
संबंधित पाठ्यक्रम सामान्य अध्ययन-3: विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी- विकास और अनुप्रयोग तथा रोजमर्रा के जीवन पर उनके प्रभाव। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी में भारतीयों की उपलब्धियाँ; देशज रूप से प्रौद्योगिकी का विकास
SYLLABUS GS-3: Science and Technology- Developments and their Applications and Effects in Everyday Life. Achievements of Indians in Science & Technology; Indigenization of Technology and Developing New Technology. Context: In








